image

घरों पर सोलर पैनल वाली योजना अब- पीएम सूर्य घर, सिर्फ 22 दिन में बदला PM मोदी से जुड़ी योजना का नाम

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, ठोस सब्सिडी (जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी) से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े।

अंतरिम बजट में घरों पर सोलर पैनल लगाकर मुफ्त बिजली देने वाली योजना का नाम ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ होगा। सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने वाली इस योजना के नाम की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में दी। इसका लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। इस परियोजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, ठोस सब्सिडी (जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी) से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा। इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने क्षेत्र में लोगों को छत पर सौर प्रणाली लगावाने के लिए प्रेरित करने को कहा जाएगा।

मोदी ने कहा, इस योजना से लोगों की आय बढ़ेगी, बिजली बिल कम होगा और रोजगार सृजन होगा। लोगों से अपील की कि आइए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दें। सभी उपभोक्ता खासतौर से युवा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत देने में सहयोग करें। 

परियोजना से सालाना 15 से 18 हजार करोड़ की बचत होगी
सरकार के अनुसार, इस परियोजना के अंतर्गत परिवारों को मुफ्त सौर बिजली से सालाना 15,000-18,000 करोड़ रुपये तक की बचत होगी। इसके अलावा वितरण कंपनियों को अधिशेष बेचना, इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग, आपूर्ति और स्थापना के लिए बड़ी संख्या में विक्रेताओं के लिए उद्यमशीलता के अवसर और विनिर्माण, स्थापना व रखरखाव में तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के मौके पैदा होंगे।

 

Post Views : 156

यह भी पढ़ें

Breaking News!!