कारोबार देश-दुनिया

जैकमा को पछाड़ मुकेश अंबानी ने फिर जता दिया वे भी बिजनेस के दांवपेच में माहिर हैं

इंडिया समाचार 24
शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

अभी एक माह पहले अलीबाबा के संस्थापक जैकमा ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया में अपनी बादशाहत कायम कर ली थी । एशिया में नंबर दो की पोजीशन पाकर मुकेश अंबानी खुश नहीं थे । कोरोना वायरस और दूसरी ओर लॉकडाउन के बीच में भी मुकेश अंबानी घर पर रहकर अपने व्यवसाय को बढ़ाने में लगे हुए थे । लॉक डाउन के बीच जहां एक ओर व्यवसाय बिजनेस ठप पड़ा है ऐसे में मुकेश अंबानी के लिए यह आसान नहीं था ‌। फिर भी मुकेश अंबानी ने एक बार फिर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से बिजनेस डील करने के लिए हाथ मिला लिया । मार्क जुकरबर्ग से बिजनेस डील मुकेश अंबानी के लिए इतना फायदे का सौदा रहा । देश के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो ने दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के साथ बड़ी डील की है। फेसबुक-जियो डील पर मुहर लगते ही मुकेश अंबानी एक बार फिर इस मंदी के दौर में भी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

कोरोना और लॉकडाउन में मुकेश अंबानी को हुआ भारी नुकसान—

इस साल कोरोना वायरस की वजह से मुकेश अंबानी को काफी नुकसान भी हुआ है। पिछले दिनों आरआईएल के शेयरों में जमकर गिरावट आई थी और शेयर 900 रुपये के नीचे चला गया था। अंबानी की दौलत अबतक 937 करोड़ डॉलर यानी करीब 70744 करोड़ रुपये घट गई है। वहीं जैक मा की दौलत में इस साल सिर्फ 4455 करोड़ रुपये की कमी आई है।वहीं दुनियाभर के अमीरों की सूची में वे अब 17वें स्थान पर हैं। इंडेक्स में जैक मा 19वें स्थान पर हैं। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अभी भी 14,300 करोड़ डॉलर के साथ पहले नंबर पर हैं।
दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृव वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 अरब डॉलर यानी 43,574 करोड़ रुपये निवेश का करार किया। इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 10 फीसदी तेजी आई।

फेसबुक से डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आया भारी उछाल—

टेक दिग्गज फेसबुक के साथ डील की खबरों के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बुधवार को शानदार उछाल दर्ज किया गया और ये एक समय तो 11 फीसदी ऊपर 1375 रुपये पर कारोबार कर रहा था। कारोबार बंद होते समय आरआईएल का शेयर 9.83 फीसदी ऊपर 1359 रुपये पर जाकर बंद हुआ। सिर्फ कल ही कल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 90,000 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था। फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपए के निवेश से जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया है। ये भारत में किसी कंपनी में माइनॉरिटी हिस्सदेारी के लिए अब तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी एफडीआई है। फेसबुक के निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स का वैल्यूएशन करीब 4.75 लाख करोड़ रुपये तक जा पहुंचेगा।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1247124
Hits Today : 1053