image

दूषित पानी को फिटकरी से शुद्ध कर दिखाया

आशु कौशिक

मथुरा गोवर्धन। पानी जीवन का आधार है. स्वस्थ्य रहने के लिए साफ पानी पीना जरुरी हैं. दूषित पानी आपको बीमार कर सकता है. आमतौर पर बोतलबंद पानी को साफ माना जाता है, लेकिन इसकी स्वच्छता पर भी कई बार सवाल उठ चुके हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर पानी को साफ कर सकते हैं.


मंगलवार को गोवर्धन के प्रमुख समाजसेवी गौतम खंडेलवाल पत्नी नीतू खंडेलवाल ने मानसी गंगा में नौका विहार के दौरान दो बोतल में दूषित पानी भरकर फिटकरी डालकर चंद मिंटों में जल को साफ करके दिया. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार घर व ब्रज के कुंड के जल को भी फिटकरी डालकर साफ किया जा सकता हैं. गिरिराज तलहटी में देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु भक्त परिक्रमा मार्ग के प्रमुख कुंड़ों में स्नान व आचमन करते हैं लेकिन कई कुड़ों का जल आचमन योग्य नहीं हैं ऐसे लोग कुंड में थोड़ी थोड़ी फिटकरी डालें तो निश्चित ही एक दिन कुंड का जल साफ हो जाएगा 
 राधारानी पेट्रोल पंप के प्रबंधक एवं प्रमुख समाजसेवी गौतम खंडेलवाल ने बताया कि फिटकरी से पीने के पानी को साफ करने का तरीका भी काफी आसान और सस्ता है. सबसे पहले फिटकरी को हाथ से धो लें उसके बाद फिटकरी को पानी में घुमाएं. जैसे हो पानी हल्का सफेद दिखना शुरू हो, फिटकरी घुमाना तुरंत बंद कर दें. इससे पानी में के गंदगी तली में बैठ जाएगी और पानी साफ हो जाएगा.

उन्होंने बताया की 25 लीटर पानी में 10 ग्राम फिटकरी डालें और उसे 6-8 घंटे के लिए छोड़ दें। कचरा और अशुद्धियां नीचे बैठ जाएगी। फिर उसे छानकर आप उपयोग कर सकते हैं। शाम को रात में पानी शुद्ध करने के लिए इसे अपना सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें तो फिटकरी लें और एक बाल्टी पानी में दो बार घुमाकर छोड़ दें। इस तरीखे से मानसी गंगा, राधाकुण्ड, गोविन्द कुंड, उद्धव कुंड, ब्रह्म कुंड, कुसुम सरोवर समेत विभिन्न कुंडे के दूषित जल को कम खर्चा में साफ किया जा सकता हैं.

Post Views : 101

यह भी पढ़ें

Breaking News!!