आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिचपुरी में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

आगरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिचपुरी में शनिवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

एनसीडी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने ने बताया कि मेंटल हेल्थ एक ऐसा विषय है जो हमारे जीवन में बेहद अहमियत रखता है। फिर भी ज्यादातर लोग इसकी अनदेखी ही करते हैं। मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंग्जायटी से लेकर हिस्टिरिया, डिमेंशिया फोबिया जैसी कई मानसिक बीमारियां हैं जो पूरी दुनियां में तेजी से बढ़ रही हैं। कोरोना के इस दौर में तो सोशल डिस्टेंसिंग, आइसोलेशन के कारण ये समस्याएं और भी बढ़ गई हैं। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता विषय और भी ज्यादा प्रासंगिक हो गया है। पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है।

सीएमओ ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने को लेकर दुनियाभर में तरह-तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं। इस वर्ष की थीम की थीम एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल हेल्थ इन एन अनइक्वल वर्ल्ड) निर्धारित की गई है। इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम इसी थीम पर आयोजित होंगे।

इस दिन को मनाये जाने का महत्व
मानसिक तनाव, चिंता और डिप्रेशन की वजह से दुनिया में बहुत सारे लोग सोशल स्टिग्मा, डिमेंशिया, हिस्टिरिया, एंग्जाइटी, आत्महीनता जैसी कई तरह की दिक्कतों और मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन दिक्कतों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है। जिससे लोग मानसिक दिक्कतों और बीमारियों के प्रति जागरुक हों और समय रहते अपना इलाज करवा सकें। कार्यक्रम में काउंसलर ममता, चिकित्सा शिक्षा अधीक्षक डॉ. केके शर्मा और डीपीएम कुलदीप भारद्वाज उपस्थित रहे।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288706
Hits Today : 7568