उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद स्वास्थ्य

फिरोजाबाद में जनसंख्या दिवस पर गांधी पार्क से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

फिरोजाबाद जनसंख्या दिवस के मौके पर परिवार को नियोजित रखने व गर्भनिरोधक साधनों के प्रयोग को जन-जागरूकता के लिए सोमवार को सीएमओ के निर्देशन में रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी ने लोगों को पोस्टर और स्लोगन और नारे लगाकर जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक किया।
गांधी पार्क से शुरू हुई रैली में तिलक इंटर कालेज, जैन मंदिर, बस स्टैंड से होते हुए वापस गांधी पार्क में रैली का समापन हुआ। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.नीता कुलश्रेष्ठ और परिवार नियोजन नोडल अधिकारी डा. केके गुप्ता ने कहा कि कम समय में बार-बार गर्भधारण करना महिला के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालता है। यह मातृ-मृत्यु एवं शिशु मृत्यु का प्रमुख कारण भी है। उन्होंने बताया कि ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट् और परिवार की पूरी जिम्मेदारी‘‘ थीम इस साल निर्धारित की गई है। पहले चरण में दंपत्ति सम्पर्क पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक होगा। दूसरे चरण में सेवा प्रदायगी पखवाड़ा 11 से 31 जुलाई के मध्य मनाया जाएगा। डा.केके गुप्ता ने आगे कहा कि सेवा प्रदायगी के दौरान परिवार नियोजन परामर्श एवं परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ च्वाइस का स्टाल लगाया जाएगा। जिसमें विभिन्न स्थाई एवं अस्थाई गर्भ निरोधकों की जानकारी एवं उपयोग के बारे में बताया जाएगा। विवाह में देरी, विवाह के पश्चात कम से कम 2 वर्ष का अन्तर, दो बच्चों के बीच में तीन वर्ष का अन्तर एवं दो बच्चों के पश्चात स्थाई गर्भ निरोधक साधन अपनाए जाने पर बल दिया।

उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन की अस्थाई सेवाएं जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों से नि:शुल्क प्रत्येक कार्य दिवसों में उपलब्ध कराया जा रहा है। आशाओं एवं एएनएम गर्भ निरोधक सामग्री का वितरण करेंगी।

इस मौके पर अर्बन नोडल अधिकारी डा.प्रताप सिंह, यूपीटीएसयू से परिवार नियोजन विशेषज्ञ पंकज पाठक, पीएसआई से मांगे राम, निर्मला, एफपीएलएमआईएस मैनेजर अरविंद मौजूद रहे।

About the author

india samachar

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1209325
Hits Today : 454