आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

छूटे हुए परिवारों को उपलब्ध कराए जाएंगे आयुष्मान कार्ड 26 से 9 अगस्त तक चलेगा अभियान : डॉ. पीके शर्मा

आगरा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत ) व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 26 जुलाई से विशेष अभियान शुरू हो रहा है। नौ अगस्त तक चलने वाले इस आयुष्मान पखवाड़े में कैंप लगाकर छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे ।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपए तक के नि:शुल्क उपचार की सुविधा दी जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। इसके लिए अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।जनपद आगरा में अभी 65% परिवार ऐसे बचे हुए हैं जिनमें किसी भी सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि जनपद में 26 जुलाई से 9 अगस्त तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा, जिसमें पात्र परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैंप तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा, जिनमें एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आशीष कुमार सिंह ने बताया – पखवाड़े के दौरान सभी शहरी एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अतिरिक्त अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनवाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय,राशन डीलर की दुकान आदि पर आयुष्मान कार्ड कैंप का आयोजन किया जाएगा। यहां पर लक्षित लाभार्थियों की सूची को चस्पा किया जाएगा और लाभार्थियों को कैंप तक लाकर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

ज़िला सूचना प्रणाली प्रबंधक गौरव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैंप में लाने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लक्षित परिवार में कम से कम एक गोल्डन कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 5 रुपये तथा एक परिवार में से एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि संबंधित आशा को दी जाएगी।
ज़िला शिकायत प्रबंधक दुष्यंत दत्त ने बताया कि आशा की तरह आरोग्य मित्र को भी प्रति परिवार एक आयुष्मान कार्ड बनाने पर पांच रुपये तथा एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने पर 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1252513
Hits Today : 4406