आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए कराई गयी फौगिंग, नालियों में एन्टी लार्वा का छिड़काव।

आगरा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण श्रीवास्तव के निर्देशन में जनपद के सभी ब्लाक में रोजाना स्वास्थ्य केंम्प लगाये जा रहे हैं जिसमें डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए विशेष तैयारियों के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गाँवों जा जाकर मरीजों की खोज करके उनका इलाज किया जा रहा है ।
जनपद में चल रहे 7 से 16 सितंबर तक डोर-टू-डोर अभियान के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अछनेरा , बिचपुरी , जगनेर , शमशाबाद ब्लाक के गांव गांव जाकर द्वारा आज स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा केम्प लगाये जिनमें प्रमुख अछनेरा के नागर में चिकित्सा अधिकारी डॉ राघवेन्द्र द्वारा 20 मरीजों को देखकर ब्लड स्लाइड्स बनवाने के दवाइयां दी गई इस स्वास्थ्य टीम का नेतृत्व चिकित्सा अधीक्षक डॉ जितेंन्द्र लवानिया ने किया ।
ब्लाक बिचपुरी में चिकित्सक डा. सुहेल अशफाक ने देहतोरा और शास्त्री पुरम के 26 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर ब्लड स्लाइड्स बनवाने के बाद दवा बांटी गयी और इस टीम का निर्देशन चिकित्सा अधीक्षक डॉ के के शर्मा ने किया ।
ऐसे ही जगनेर ब्लाक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अजीत कुमार के निर्देशन में जगतूपुरा गांव में चिकित्सक डा कल्पना सिंह द्वारा 26 मरीजों को देखकर ब्लड स्लाइड्स बनवाने के बाद दवा दी और शमशाबाद के चिकित्सा अधीक्षक डॉ धर्मेश्वर श्रीवास्तव द्वारा स्वास्थ्य टीम गांव मोहनपुर में भेजकर डा राम मोहन द्वारा 7 मरीज देखकर ब्लड स्लाइड्स बनवाई और दवाई का वितरण कराया गया ।
जनपद में स्वास्थ्य टीमों द्वारा किए मरीजों के परीक्षण में सर्दी जुखाम और वायरल के मरीज पाये गये इनमें कोई भी मरीज़ डेंगू का नहीं पाया गया ।
डेंगू और मलेरिया की टेस्टिंग हेतु रक्त के नमूने लिये गये । मलेरिया की टीम ने गाँवों जाकर फौंगिंग की और मलेरिया टीमों द्वारा किया गया , नालियों में एन्टी लार्वा दवा डालकर पानी में पनपने वाले मच्छर और उनके अन्डों को मारने की कार्यवाही की गयी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार के अभियान समूचे जनपद में तब तक लगातार चलते रहेंगे जब तक जनपद में मलेरिया या डेंगूँ एक भी मरीज मिलता है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जनपद आगरा की जनता से अपील की कि वे स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सहयोग करते हुए अपने घरों से निकलकर आयें और स्वास्थ्य विभाग के इस अभियान को अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाकर मलेरिया और डेंगू्ँ से होने वाली जनहानि को रोकने में समाज और सरकार की मदद करें ।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288752
Hits Today : 8293