उत्तर प्रदेश कारोबार कार्यक्रम क्राइम खेल देश-दुनिया मनोरंजन राजनीति लेख साहित्य शिक्षा स्वास्थ्य

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए महामारी बना कोराना, डोनाल्ड ट्रंप का 2,000 अरब डॉलर के इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड का प्रस्ताव

एक महीने पहले तक कोरोना का मजाक उड़ाने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नींद कोविड-19 ने उड़ा रखी है। दौलत, तकनीक और मेडिकल सुविधा में सबसे ताकतवर इस देश में कोरोना कहर बरपा रहा है।अमेरिका में अब तक दो लाख से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमित कर चुका है और 5000 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। लोग यहां हुई मौतों और आर्थिंक नुकासान की तुलना दोनों विश्वयुद्वों में हुई कुल क्षति से करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी: वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने दी थोड़ी राहत भरी खबर, साथ में चेतावनी भी

यहां की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे विपरीत प्रभावों से निपटने के लिए 2,000 अरब डॉलर के भारी-भरकम बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही रेस्टोरेंट और मनोरंजन उद्योग के लिए राहत उपायों की बात भी कही गई है।

2,200 अरब डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज

ट्रंप का यह प्रस्ताव 2,200 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पारित किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है, जिसके तहत चार लोगों के अमेरिकी परिवार को औसतन 3,200 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे और छोटे तथा मझोले उद्योगों, बड़े निगमों और यात्रा तथा पर्यटन उद्योग के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2020 में कुल 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें छुट्टियों की लिस्ट

ट्रंप ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ”मैंने पहले ही बांड पर लगभग शून्य ब्याज का प्रस्ताव दिया है और मैंने एक 2,000 अरब डॉलर के बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव दिया है, जो न केवल हमारी सड़कों, राजमार्गों, पुलों, सुरंगों और अन्य चीजों को ठीक करेगा बल्कि और भी बहुत कुछ अच्छा करेगा, यानि इससे रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा, ”मैंने रेस्टोरेंट और मनोरंजन उद्यो से भी कहा है कि वे पुरानी कटौती योजना को अपना लें, जहां कॉरपोरेशन उन्हें खरीद सकते हैं, अन्यथा इनमें से ज्यादातर रेस्टोरेंटों को दोबारा शुरू करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

4.7 करोड़ लोगों से छिन जाएगा रोजगार

एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 21 मार्च को समाप्त सप्ताह तक 33 लाख श्रमिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है और एक अनुमान के मुताबिक इस संकट के समय करीब 4.7 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि यदि अमेरिका मध्य पूर्व में युद्धों पर 8,000 अरब डॉलर खर्च कर सकता है तो सड़कों, पुलों और सुरंगों पर 2,000 अरब डॉलर खर्च करना भी जरूरी है, जो खराब स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि यह समय है जब हम अपने देश पर धन खर्च करें। उन्होंने कहा, ”हम यह करने जा रहे हैं।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1260461
Hits Today : 5009