उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद स्वास्थ्य

मास्क को साफ करके पहनें, गंदा मास्क पहनने से हो सकती हैं कई बीमारियां : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीता कुलश्रेष्ठ

फिरोजाबाद। मास्क की सफाई और उसे बदलने को लेकर लोगों में अभी और जागरूकता होने की जरूरत है ‌। कई लोग लंबे समय तक ऐसे ही मास्क का उपयोग करते हैं, तो कुछ लोग मास्क की सफाई तक नहीं करते । विशेषज्ञो के अनुसार साफ मास्क पहनना जरूरी है, गंदा मास्क कोरोना से बचाने की बजाय कई अन्य बीमारी फैला सकता है ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इन दिनों काफी लोग ऐसे हैं, जो डिस्पोजेबल मास्क को भी 2 से 5 दिन तक इस्तेमाल कर रहे हैं । वही कपड़े के मास्क को नहीं बदलना व 10 से 15 दिनों के अंतराल पर धोने से भी संक्रमण की समस्याएं बढ़ रही हैं ‌। एक ही मास्क बहुत अधिक लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । गंदे मास्क से गले में दर्द, पेट संबंधी बीमारियां, गले में खिचखिच, अपच और सांस संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं । मास्क को लंबे समय तक इस्तेमाल करने और न धोने की वजह से मास्क के छिद्र गंदगी से भर जाते हैं और इस तरह के मास्क शरीर के ऑल सीजन स्तर में कमी ला सकते हैं, और उसके साथ-साथ व्यक्ति को घुटन की समस्या भी हो सकती है ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक रवि कुमार- कि यदि मास्क पहनने के बाद भी गले में समस्या आ रही है तो समझ जाइए कि मास्क साफ नहीं है । वह कीटाणुओं से भर गया है । यह कीटाणु ही गले में परेशानी कर रहे हैं । मास्क पहनने से खांसी की समस्या नहीं होती है, लेकिन गंदा मास्क पहनने से गले की समस्या हो सकती है । उन्होंने कहा खांसी से बचना है तो अपने मास्क की सफाई का विशेष ध्यान रखें । मास्क को सादे पानी में धोना काफी नहीं है मास्क को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें । 5 से 10 मिनट के लिए उसे पानी में डुबोकर रख दें इसके बाद साबुन से धोएं ।

गंदे मास्क पहनने से पनपी बीमारी:
डीसीपीएम का कहना है- कि गीले मास्क का उपयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए । इससे कीटाणु पनप सकते हैं, मास्क के सूखने के बाद इसे 3 से 4 मिनट तक प्रेस करें । मास्क को बार-बार हाथ लगाने से बचें हर इस्तेमाल के बाद मास्क को धोना जरूरी है ।

मास्क का फायदा:
मास्क पहनने से आप केबल कोरोनावायरस के संक्रमण से बल्कि खुद को और भी कई बीमारियों से बचा पाने में सक्षम रहेगा । इसलिए कोशिश करें कि अच्छी क्वालिटी का मास्क पहने अगर आप स्वस्थ हैं तब भी मास्क का इस्तेमाल करें जो आपको और आपके आसपास के सभी व परिवार जनक लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा ।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1186516
Hits Today : 991
LIVE OFFLINE
track image
Loading...