आगरा उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय कायस्थ महापरिषद् जयपुर, 30 वां वार्षिक राष्ट्रीय अधिवेशन आनलाइन जूम

आगरा। महापरिषद् का 30 वां वर्चुअल वार्षिक राष्ट्रीय अधिवेशन राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कुमारसंभव की अध्यक्षता में प्रारंभ हुआ. संचालन राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बिहार प्रदेश अध्यक्ष श्री हरिहर सिन्हा ने किया. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश ईकाई अध्यक्ष श्री राकेश टवक्ले ने समन्वय का कार्य किया. इस अवसर पर मुख्य राष्ट्रीय समन्वयक श्री कुमार अनुपम मुख्य अतिथि थे.

श्री हरिहर प्रसाद सिन्हा द्वारा आज की सभा के ऐजेंडे को पढ़ कर सुनाया गया.

धर्मराज चित्रगुप्त स्मरण के साथ कार्यवाही प्रारंभ करते हुये सर्वप्रथम गत वर्ष की मीटिंग के कार्यवाही विवरण की पुष्टि की गयी. इसके बाद कोषाध्यक्ष श्री दयाशंकर माथुर द्वारा 2020- 2021 का आय- व्यय ब्यौरा एवं बैलेंस शीट अवलोकन हेतु रखा गया . इन्हें सर्वसम्मति से पारित किया गया.

वर्ष 2022- 2026 के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ करते हुए सभी की सहमति से श्री कुमार सुशील रांची को निर्वाचन अधिकारी मनोनीत किया गया. वे पंद्रह अगस्त 2021 तक अधिकृत निर्वाचकों से अध्यक्ष हेतु नाम प्रस्ताव आमंत्रित करेंगे और सर्वाधिक प्रस्ताव जिसके पक्ष में आये होंगे उसकी सहमति प्राप्त करके 31 अगस्त को उसका नाम आगामी राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर घोषित कर देंगे. नवनिर्वाचित अध्यक्ष 1 जनवरी 2022 को अपना पद ग्रहण कर लेगा और एक माह में आवश्यक सलाह मशवरे के पश्चात राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों, सदस्यों, प्रदेश युनिट एवं चैप्टर चेयरमैन के नामों की घोषणा कर देगा.

संगठन चर्चा में कुछ चैप्टर्स एवं एक प्रदेश युनिट में कोई प्रोग्रेस न होने पर चिंता जताई गयी. साथ ही रिक्त पड़े चैप्टर चेयरमैन के पदों को भरने पर भी चर्चा हुयी. राष्ट्रीय उपाध्यक्षश्री अतुल निगम कानपुर को तत्काल लखनऊ एवं फैज़ाबाद में चैप्टर चेयरमैन बनाने का अनुरोध किया गया. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा़ कविता रायजादा को हाथरस में, संजीव श्रीवास्तव को ग्वालियर में तथा शशि सिन्हा को रांची में तत्काल चैप्टर चेयरमैन का चयन करके मनोनीत करने के लिए अनुरोध किया गया. राष्ट्रीय मुख्य समन्वयक श्री कुमार अनुपम से पाटलिपुत्र, सहरसा में तथा राष्ट्रीय सचिव श्री राजेश श्रीवास्तव से कन्नौज, हरदोई में चैप्टर चेयरमैन के नाम सुझाने के लिये कहा गया. छत्तीसगढ़ प्रदेश युनिट के संयुक्त महामंत्री श्री संजय प्रसाद से छत्तीसगढ़ के विभिन्न परगनों में चैप्टर चेयरमैन पद के लिये चेहरे तलाशने को कहा गया. महामंत्री महिला प्रकोष्ठ श्रीमती अराधना श्रीवास्तव को भोपाल व सतना में सक्रिय चित्रांश का नाम चैप्टर चेयरमैन हेतु बताने को कहा गया. कटक ओडिशा चैप्टर चेयरमैन श्री निखिल कुमार को ओडिशा के अन्य क्षेत्रों के चित्रांशों को भी महापरिषद् से जोड़ने को कहा गया. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती शोभा श्रीवास्तव से पटना मे स्थित राष्ट्रीय/ प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक बुलाने का अनुरोध किया गया. राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा़ अजय माथुर से अजमेर, उदयपुर चैप्टर को सक्रिय करने के लिये कहा गया. एनसीआर दिल्ली चैप्टर चेयरमैन श्री विजय कुमार श्रीवास्तव से गुड़गांव, फरीदाबाद की संस्थाओं व चित्रांशों को महापरिषद् से जुड़वाने को कहा गया. राष्ट्रीय संयुक्त सचिव श्री प्रमोद कुमार सिन्हा से पूरे बिहार प्रदेश में महापरिषद् के कार्यों व योजनाओं को प्रसारित करने को कहा गया. पाली मारवाड़ चैप्टर चेयरमैन श्री रामस्वरूप भटनागर से सिरोही, ब्यावर में संगठन विस्तार करने के लिये अनुरोध किया गया. राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्री दयाशंकर माथुर को परामर्श दिया गया कि वे प्रदेश व चैप्टर युनिट को केवल जरूरत पड़ने पर तय राशि का 50% ही सबसिडी के रूप में दें और शेष केंद्रीय कोष में ही रखें. सभी ने इतनी अच्छी बचत भरी बैलेंस शीट प्रस्तुत करने पर उनका अभिनंदन किया. युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार प्रदेश महामंत्री श्री प्रमोद सिन्हा ने उनके सानिध्य में किये गये महापरिषद् के विभिन्न आयोजनों की जानकारी दी. प्रकोष्ठ चेयरमैन श्री रवि नंदन सहाय पटना तथा राजेश कण्ठ ने स्थितियां सामान्य हो जाने पर पटना में एक बड़ी मीटिंग करने का वादा किया. मगध चैप्टर चेयरमैन श्री बिनय कुमार सिन्हा, जमशेदपुर चैप्टर चेयरमैन श्री संजय प्रसाद, एनसीआर दिल्ली चैप्टर चेयरमैन श्री विजय कुमार श्रीवास्तव तथा आगरा चैप्टर चेयरमैन श्री संजीव माथुर ने तथा कानपुर चैप्टर सचिव श्री संजीव निगम ने अपने अपने चैप्टर की गतिविधियों से अवगत कराया. राष्ट्रीय संयुक्त सचिव श्री देवेंद्र स्वरूप माथुर ने कोरोना काल में जयपुर में महापरिषद् के बैनर तले किये गये मानवीय कार्यों की जानकारी दी. प्रदेश सचिव श्री रूपेश कुलश्रेष्ठ ने उत्तर प्रदेश में संगठन विस्तार के लिये मोबाइल संपर्क करने पर जोर दिया. डा़ अजय माथुर ने राजस्थान में महापरिषद् के विस्तार एवं प्रचार की जानकारी दी. सीतामढ़ी चैप्टर चेयरमैन श्री सुरेश वर्मा ने मिथिलांचल में संगठन विस्तार हेतु शीघ्र संपर्क करने का वादा किया. प्रदेश महामंत्री और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संजीव श्रीवास्तव ने यूपी युनिट की त्वरित प्रगति से अवगत कराया.

श्री अतुल निगम के सुझाव पर महापरिषद् की अधिकारिक वेबसाइट बनाने का निश्चय किया गया.

राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री कुमार सुशील ने कोरोना काल में भी संगठन को सशक्त तरीके से चलाने के लिए सभी राष्ट्रीय, प्रादेशिक पदाधिकारियों को बधाई दी.

सभा के अंत में महापरिषद् के कुछ सम्मानीय पदाधिकारियों एवं कुछ के परिजनों की इस कोरोना काल में हुयी दुखद असामयिक मृत्यु पर प्रत्येक का नाम लेकर हृदय से शोक प्रकट किया गया.

सभा में कुछ सम्मानीय डेलीगेट यथा विकास श्रीवास्तव, पंकज मोहन सक्सेना, श्रीमती अर्चना सक्सेना, जुगलकिशोर माथुर, तकनीकी दिक्कतों के कारण जुड़ नहीं पाये किंतु उनसे फोन पर संपर्क बना रहा.

अंत में सभी ने दोनों कोर्डिनेटर को इस सफल आयोजन के लिये धन्यवाद दिया और डा़ कविता रायजादा के कविता वाचन के साथ सभा की समाप्ति हुयी.

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1258076
Hits Today : 2621