उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद स्वास्थ्य

फिरोजाबाद जिले की 3 पीएचसी को मिला कायाकल्प अवार्ड, लखनऊ से जारी की गई सूची – सीएमओ

फिरोजाबाद। बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए जनपद के तीन प्राथमिक नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। इसमें रामनगर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को प्रथम स्थान हासिल हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि लखनऊ से मिली सूची के अनुसार नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगला बरी, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य पर करहरा तथा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर को इस बार कायाकल्प अवार्ड प्राप्त हुए हैं। इसमें नगर यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर प्रथम स्थान पर रहा, जो जिले के लिए गर्व की बात है। इस सफलता के पीछे रामनगर स्वास्थ्य केंद्र के सभी चिकित्सक एवं कर्मचारियों की कड़ी मेहनत एवं लगन है।
सीएमओ ने बताया कि इससे पूर्व वर्ष 2020-21 में भी जिला संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद सहित आधा दर्जन सामुदायिक चिकित्सा केंद्र टूंडला, एका, जसराना, खैरगढ़, अरांव,एवं सिरसागंज तथा 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चूल्हावली एवं मटसेना भी इस अवार्ड को जीत चुके हैं। इस सफलता पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के अलावा संबंधित चिकित्सा प्रभारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।
कायाकल्प अवार्ड योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, वहां की टीम, जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई और जिला क्वालिटी एश्योरेंस सेल के सम्मिलित प्रयासों से यह सफलता हासिल हुई है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दिशा-निर्देश पर टीम भावना से कार्य हुआ है और इसे आगे भी जारी रखा जाएगा । जिले को सर्वाधिक पुरस्कार मिलने से सभी का आत्मबल बढ़ा है ।
ऐसे होगा पुरस्कार राशि का प्रयोग
जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ. रबीश कुमार सिंह ने बताया कि दिशा-निर्देशों के मुताबिक 75 फीसदी पुरस्कार राशि का प्रयोग गैप क्लोजर, सुदृढ़ीकरण, रखरखाव और स्वच्छता व्यवस्था आदि में किए जाने का प्रावधान है, जबकि 25 फीसदी धनराशि से कर्मचारी कल्याण के कार्य होते हैं ।
================
इन आधारों पर होता है मूल्यांकन
-अस्पताल का रखरखाव
-स्वच्छता व साफ-सफाई
-बायोमेडिकल बेस्ट मैनेजमेंट
-इंफेक्शन कंट्रोल प्रैक्टिसेज
-हाईजीन प्रमोशन
================

कायाकल्प एवार्ड योजन का स्कोर जारी
-क्वालिटी एसोरेंस प्रोग्राम के तहत विनर्स ऑफ कायाकल्प अवार्ड योजना के नामों की घोषणा कर दी गई। डिस्ट्रिक कन्सलट्रेंट डा.रबीश कुमार सिंह ने बताया कि डीसीएच का एक्सटर्नल स्कोर 81.7, सीएचसी टुंडला का 86.7, सीएचसी इका का 80.2, सीएचसी जसराना का 75.5, सीएचसी खैरगढ़ का 81.4, सीएचसी आरोन का 74.1, सीएचसी सिरसागंज का 70.9, एनपीएचसी चुलीवली का 85.90, एनपीएचसी मस्तेना का 74.10, एनपीएचसी करहारा का 70.95, यूपीएचसी रामनगर का 72.5, यूपीएचसी नगलाबारी का 71.4 प्रतिशत स्कोर रेट रहा है।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321641
Hits Today : 977